विश्व टूर फाइनल्स के पहले मैच में ही हारे किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू

पीवी सिंधू ने हालांकि बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन वह 59 मिनट तक चले मुकाबले में ताईवान की दुनिया की नंबर एक शटलर ताइ जु यिंग के खिलाफ जीत दर्ज करने में नाकाम रही और 21-19 12-21 17-21 से हार गई।

विश्व टूर फाइनल्स के पहले मैच में ही हारे किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत बुधवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में अपने ग्रुप-बी के शुरुआती मुकाबलों में हार गए।

टोयोटा थाइलैंड ओपन के क्वार्टर फाइनल में मिली हार के एक हफ्ते बाद विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी सिंधू ने हालांकि बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन वह 59 मिनट तक चले मुकाबले में ताईवान की दुनिया की नंबर एक शटलर ताइ जु यिंग के खिलाफ जीत दर्ज करने में नाकाम रही और 21-19, 12-21, 17-21 से हार गई। सिंधू की यह जु यिंग से 21वीं भिड़ंत में 16वीं हार है। वहीं, विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर रह चुके श्रीकांत भी एक गेम में बढ़त बनाने के बावजूद 77 मिनट तक चले मुकाबले में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी एंडर्स एंटोनसेन से 21-15, 16-21, 18-21 पराजित हो गए।

ओलंपिक रजत पदकधारी सिंधू ने यह खिताब 2018 में अपने नाम किया था। अब वह टूर्नामेंट में घरेलू प्रबल दावेदार रतचानोक इंतानोन से भिड़ेंगी जिन्होंने पिछले हफ्ते उन्हें करारी शिकस्त दी थी। शुरुआती गेम काफी करीबी रहा जिसमें सिंधू और जु यिंग के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ। ताईवान की खिलाड़ी ने गेम में ज्यादातर समय बढ़त बनाई, लेकिन सिंधू भी वापसी करती रहीं और अंत में लगातार चार प्वाइंट बनाकर गेम अपने नाम किया। दूसरे गेम में जु ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 6-0 से बढ़त बनाई।

सिंधू की दो सहज गलतियों का फायदा उठाते हुए जु यिंग ब्रेक तक 11-4 से आगे थीं। ताईवानी खिलाड़ी ने सिंधू पर दबाव बरकरार रखते हुए 19-9 के स्कोर के बाद क्रास कोर्ट रिटर्न से गेम अपने नाम कर मैच 1-1 से बराबर कर लिया। निर्णायक गेम में भी जु यिंग ने शुरू में 6-3 की बढ़त ली, हालांकि कुछ रक्षात्मक गलतियों से सिंधू स्मैश के साथ 6-6 से बराबरी पर गई। इसके बाद 13-15 के अंत तक सिंधू ने दो अंक का अंतर बनाए रखा पर भारतीय खिलाड़ी के नेट पर कमजोर रिटर्न से जु यिंग 17-13 से आने होने में कामयाब हो गई। जु ने तीन मैच प्वाइंट अपने नाम करने के बाद शानदार रिटर्न से मैच जीत लिया।

14वीं रैंकिंग पर काबिज श्रीकांत का मुकाबला गुरुवार को चीनी ताइपे के चौथे वरीय वांग जु वेई से होगा। सत्र के फाइनल में चौथी बार जगह बनाने वाले श्रीकांत पहले गेम में शुरू में 7-1 से आगे हो गए, लेकिन कुछ सहज गलतियों से डेनमार्क के एंटोनसेन को फायदा मिला। एंटोनसेन एक स्मैश से 12-12 से बराबरी पर आ गए। श्रीकांत ने फिर शानदार वापसी कर इसे 16-13 कर दिया और फिर दो स्मैश से वह 19-13 से आगे हो गए। जल्द ही उन्होंने पांच गेम प्वाइंट मौकों पर फायदा उठाकर इस गेम को अपनी झोली में डाल लिया।

दूसरे गेम में श्रीकांत ने हालांकि वापसी की और इसे 15-16 किया, लेकिन एंटोनसेन ने फिर चार गेम प्वाइंट हासिल कर दूसरा गेम जीत लिया। निर्णायक तीसरे गेम में श्रीकांत ब्रेक तक दो अंक की बढ़त बनाए थे, लेकिन वह कई सहज गलतियां कर बैठे और एंटोनेसन ने वापसी कर 13-13 से बराबरी हासिल कर ली। लेकिन अंत में एंटोनसेन ने तीन मैच प्वाइंट अपने नाम किए और श्रीकांत एक अंक बचाने के बाद लांग हिट कर बैठे और दानिश खिलाड़ी ने मैच जीत लिया।